1KW Solar Panel Price in India with Subsidy | 1 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत और सब्सिडी की पूरी जानकारी!

1KW Solar Panel Price

भारत में 1 किलोवाट (KW) सोलर पैनल की कीमत विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि सोलर पैनल के प्रकार, कंपनी, सोलर पैनल लगाने का स्थान, सरकार द्वारा मिलने वाली सब्सिडी आदि। भारत में 1 किलोवाट (KW) सोलर पैनल की कीमत लगभग ₹75,000 होती है और इस पर सरकार ₹30,000 की सब्सिडी देती है, जिसके बाद 1 किलोवाट (KW) सोलर पैनल की कीमत लगभग ₹45,000 होती है। 1 किलोवाट (KW) का सोलर पैनल 2-3 BHK घरों की बिजली की आवश्यकता पूरी कर सकता है। 1 किलोवाट (KW) सोलर पैनल से आप अपने घर के इलेक्ट्रानिक उपकरण जैसे , बल्ब, पंखा कूलर, टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, कंप्यूटर, लैपटॉप आदि चला सकते हैं। 1 किलोवाट (KW) का सोलर पैनल एक दिन में लगभग 5-6 यूनिट बिजली बनाता। साथ ही आप को बता दें, यदि आप 1 किलोवाट (KW) का सोलर पैनल लगता है तो इसकी EMI 10 सालों के लिए लगभग ₹500 होगी, जोकि आप के बिजली बिल से भी कम होती है।

How much does 1 kW solar panel cost? 1 kW सोलर पैनल की लागत कितनी है?

आप को बताना चाहेंगे की 1 किलोवाट (KW) सोलर पैनल की कीमत विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है। जैसे की सोलर पैनल का प्रकार और उसकी कंपनी, सरकार द्वारा मिलने वाली सब्सिडी आदि। साथ ही आप को बताना चाहूँगा की सोलर पैनल तीन प्रकार के होते है , ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम, ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम और हाइब्रिड सोलर सिस्टम। इमसे से सबसे सस्ता ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम होता है और सबसे महंगा हाइब्रिड सोलर सिस्टम होता है। एक सोलर सिस्टम के कई सारे घटक होते हैं जैसे, सोलर पैनल, सोलर इन्वर्टर, बैटरी, सोलर कन्वर्जन किट, वायर्स, कनेक्टर्स,माउंटिंग स्ट्रक्चर आदि। साथ ही सरकार भी सोलर सिस्इटम पर सब्नसिडी देती है। सभी से मिल कर एक सोलर पैनल सिस्टम बनता है। इस लिए एक सोलर सिस्टम की कीमत इन सभी घटकों के ऊपर निर्भर करती है। इस तरह से अलग अलग प्रकार से सोलर सिस्टम की कीमत अलग अलग होती है जो निम्न है।

सोलर सिस्टमबिना सब्सिडी सोलर सिस्टम की कीमत सब्सिडी के बाद सोलर सिस्टम की कीमत
ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम₹75,000₹45,000
ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम₹85,000₹55,000
हाइब्रिड सोलर सिस्टम₹95,000₹65,000

सोलर पैनल लगवाने के पहले आप को यह जान लेना बहुत ज़रूरी होता है कि, सोलर पैनल कितने प्रकार के होते है। आप को बताना चाहूँगा की कार्य करने के तरीके के आधार पर सोलर पैनल 3 प्रकार के होते है जो निम्न है।

  • ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम
  • ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम
  • हाइब्रिड सोलर सिस्टम

इस लिंक “सोलर पैनल सिस्टम कितने प्रकार के होते है” पर क्लिक कर आप सोलर पैनल के प्रकार के बारे में विस्तार से जान सकते है।

Subsidy on 1KW Solar Panel in India

भारत सरकार सौर्य ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना चला रही है। इस योजना के अंतर्गत सरकार आप अपने घर पर सोलर पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी दे रही है। इस योजना में एक करोड़ घरों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने के साथ-साथ 78000 रुपए की सब्सिडी देने का भी प्रावधान है। यदि इस योजना के अंतर्गत आप अपने घर पर सोलर पैनल लगवाते हैं तो सरकार आप को 1 किलोवाट (KW) के सोलर पैनल पर ₹30,000 की सब्सिडी देती है। इसके साथ ही 2 किलोवाट (KW) के सोलर पैनल पर ₹60,000 की सब्सिडी और 3 किलोवाट (KW) के सोलर पैनल पर ₹78,000 के ब्सिडी देती है।

1KW On-grid Solar Panel Price in India

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम, ग्रिड से कनेक्टेड होता है, इस सोलर सिस्टम से बनाने वाली बिजली सीधे घरों में लगे उपकरण द्वारा यूज़ की जाती है। सोलर सिस्टम द्वारा बनी हुई अतिरिक्त बिजली, ग्रिड ग्रिड के माध्यम से बिजली विभाग को भेज दी जाती है। नेट मीटरिंग द्वारा बिजली विभाग को भेजी गयी बिजली, आप के बिजली बिल में से घटा दी जाती है। इस प्रकार के सोलर पैनल सिस्टम में इनवर्टर और बैटरी की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम सबसे सस्ता होता है। 1 किलोवाट (KW) का ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम लगभग ₹75,000 का होता है जो सब्सिडी के बाद लगभग ₹45,000 का हो जाता है।

1KW Off-grid Solar Panel Price in India

ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम द्वारा बनाने वाली बिजली सीधे घरों में लगे उपकरण द्वारा यूज़ की जाती है और बची हुई बिजली से इनवर्टर बैटरी को चार्ज करता है। ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम की अपेक्षा ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम थोडा महंगा होता है, क्योकि इसमें इनवर्टर और बैटरी भी लगी होती है। 1 किलोवाट (KW) का ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम लगभग ₹85,000 का होता है जो सब्सिडी के बाद लगभग ₹55,000 का हो जाता है।

1KW Hybrid Solar Panel Price in India

हाइब्रिड सोलर सिस्टम, ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम और ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम का कॉम्बिनेशन होता है। इस सोलर सिस्टम से बनाने वाली बिजली सीधे घरों में लगे उपकरण द्वारा यूज़ की जाती है और बची हुई बिजली से इनवर्टर बैटरी को चार्ज करता है, इसके अलावा अतिरिक्त बिजली, ग्रिड ग्रिड के माध्यम से बिजली विभाग को भेज दी जाती है। इस लिए हाइब्रिड सोलर सिस्टम सबसे ज्यादा महंगा होता है। 1 किलोवाट (KW) का हाइब्रिड सोलर सिस्टम लगभग ₹95,000 का आता है और सब्सिडी के बाद इसकी कीमत लगभग ₹65,000 हो जाती है।

1kW Solar System Installation Cost in India? 1 किलोवाट सोलर पैनल लगाने में कितना खर्चा आएगा

अभी तक आप जैसा कि जान चुके हैं, सोलर पैनल सिस्टम लगाने का खर्च कई कारणों पर निर्भर करता है जैसे कि, सोलर पैनल सिस्टम के प्रकार, सोलर पैनल की क्वालिटी, सोलर पैनल लगाने का स्थान, सरकार द्वारा मिलने वाली सब्सिडी आदि। 1 किलोवाट (KW) का सोलर सिस्टम लगाने का औसत खर्च लगभग ₹85,000 होता है, जिस पर सरकार ₹30,000 की सब्सिडी देती है। इस तरह से 1 किलोवाट (KW) का सोलर सिस्टम लगाने का औसत खर्च लगभग ₹55,000 होता है। आप को बता दें कि, यदि आप 1 किलोवाट (KW) का ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम लगाते हैं तो इसका खर्च लगभग ₹75,000 होता है, जो कि सब्सिडी के बाद लगभग ₹45,000 हो जाता है। यदि आप 1 किलोवाट (KW) का ऑफ ग्रिड सोलर लगते है तो इसका खर्च 85,000 होता है और सब्सिडी के बाद लगभग ₹55,000 हो जाता है। यदि आप 1 किलोवाट (KW) का हाइब्रिड सोलर सिस्टम लगते हैं तो इसका खर्च लगभग ₹95,000 होता है और सब्सिडी के बाद लगभग ₹65,000 हो जाता है।

1kW Solar System Monthly EMI

जैसा की हमने ऊपर बताया कि, 1 किलोवाट (KW) का सोलर सिस्टम लगाने का औसत खर्च लगभग ₹85,000 होता है और सब्सिडी के बाद यह खर्च लगभग ₹55,000 हो जाता है।अब यदि आप अपने घर पर सोलर पैनल लगाने के लिए लोन लेते है तो, 10% की ब्याज दर से 10 साल के लिए लगभग ₹727 की EMI बनती है। इस तरह से आप अपने घर पर 1 किलोवाट (KW) का सोलर सिस्टम बिजली के बिल के कीमत में लगवा सकते है।

How Much Unit 1KW Solar Panel Produce Per Day? 1 किलोवाट सोलर पैनल कितनी बिजली बनाता है

1 किलोवाट (KW) का सोलर सिस्टम एक दिन में औसत 5 यूनिट बिजली बनता है जो कि, एक महीने में लगभग 150 यूनिट होती है और एक साल में लगभग 1800 यूनिट होती है। जैसा कि आप जानते सोलर से बनने वाली बिजली सूर्य की किरणों पर निर्भर करती है। गर्मी e दिनों में सोलर पैनल सबसे ज्यादा बिजली बनाते है वहीँ, ठंड औए बारिश के दिनों में सोअर पैनल पर धूप की मात्रा कम पड़ती है तो इन दिनों में सोलर पैनल अपेक्षाकृत कम बिजली बनाते हैं। निचे दी गयी टेबल में 1 किलोवाट (KW) सोलर पैनल सिस्टम द्वारा बनने वाली औसत बिजली की मात्रा को माहवार दर्शया गया है।

माहदैनिक औसत बनने वाली बिजली
January4.50 Unit
February5.00 Unit
March5.30 Unit
April6.30 Unit
May6.50 Unit
June6.50 Unit
July5.50 Unit
August5.00 Unit
September5.50 Unit
October5.50 Unit
November4.50 Unit
December4.50 Unit

What Can You Run On 1KW Solar Panel? 1 किलोवाट सोलर पैनल से क्या क्या चल सकता है

जैसा की आप जान चुके है कि, 1 किलोवाट (KW) का सोलर सिस्टम एक दिन में औसत 5 यूनिट बिजली बनता है। 5 यूनिट 2-3 BHK घरों  की बिजली की आवश्यकता पूरी कर सकता है। 1KW सोलर पैनल से निचे दिए गए घरेलू उपकरण संयुक्त रूप से लगभग 8-10 घंटे तक चल सकते हैं।

  • 3 से 4 LED बल्ब (10 वॉट के)
  • 1 पंखा (60 वॉट)
  • 1 LED टीवी (80 वॉट)
  • लैपटॉप चार्जिंग (50 वॉट)
  • मोबाइल चार्जिंग (5 वॉट)
  • फ्रिज, वाशिंग मशीन, टीवी आदि (उपयोग पर निर्भर करता है)

How Much Space Required For 1KW Solar Panel To Install?

1 किलोवाट (KW) का सोलर पैनल सिस्टम लगाने के लिए आप को छत या ज़मीन पर छाया-रहित लगभग 80 से 100 वर्ग फीट जगह की ज़रूरत होगी। इसके साथ ही आप को यह भी सुनिश्चित करना पड़ेगा की जी स्थान पर आप सोलर पैनल लगा रहें है वह पर पर्याप्त धूप आती हो जिससे के सोलर पैनल की उत्पादन क्षमता अधिकतम हो।

निष्कर्ष:

इस ब्लॉग पोस्ट में आप ने जाना कि भारत में 1KW सोलर पैनल सिस्टम लगाने की औसत कीमत लगभग ₹85,000 होती है जो सब्सिडी के बाद लगभग ₹55,000 हो जाती है। 1KW सोलर पैनल को लोन पर लेने पर 10% की ब्याज दर से 10 साल के लिए लगभग ₹727 की EMI बनती है। 1 किलोवाट (KW) का सोलर सिस्टम एक दिन में औसत 5 यूनिट बिजली बनता है जो कि 2-3 BHK घरों  की बिजली की आवश्यकता पूरी कर सकता है। 1 किलोवाट (KW) का सोलर पैनल लगाने के लिए 80 से 100 वर्ग फीट जगह की ज़रूरत पड़ती है।

यदि आप के सोलर पैनल से सब्नंधित कोई अन्य सवाल या सुझाव है तो आप हमसे निचे दिए गए कमेन्ट सेक्शन में पोंछ सकते है। हम आप के प्रश्नों के उत्तर देने के पूरी कोशिश करेंगे।

Please Share This Post With Your Family and Friends

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *